SSC CGL Mains Free Mock Test SSC , Bank Railway Click Here
Updates:
Loading...

मंगलवार, 1 दिसंबर 2020

 

01 December 2020 Daily Current Affairs Quiz


सरकारी नौकरी पाने के लिए और परीक्षा में पास होने के लिए सबसे जरूरी होता है अपने सामान्य ज्ञान के स्तर को बढ़ाना। सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा में पूछे गए सभी विषयों में से जीके (सामान्य ज्ञान) एक ऐसा विषय है जो परीक्षा में उम्मीदवार को गिरा भी सकता है और उठा भी सकता है। अगर आप दूसरों से आगे निकलना चाहते हैं तो जरुरी है कि आप जनरल नॉलेज के विषय पर अच्छी पकड़ रखें । आप सभी उम्मीदवारो को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए करेंट अफेयर्स के कुछ जरुरी प्रश्न अपने इस आर्टिकल में बताये हुए हैं। जीके के यह प्रश्न डेली करेंट अफेयर्स से जुड़े हुए हैं जिनको पढ़ने से और याद रखने से आपको परीक्षा में काफी सहायता मिलेगी। अब आप हमारे इस पेज से डेली करेंट अफेयर्स के प्रश्न पढ़ सकते हैं।


सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, UPSC, RPSC, SSC, Railway, IBPS PO, क्लर्क,


 SBI, RRB, LIC और अन्य बैंक परीक्षाओं के लिए हिंदी करंट अफेयर्स 2020









Q1. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया गया है
A.27 नवंबर
B.29 नवंबर
C.28 नवंबर
D.30 नवंबर
Ans:29 नवंबर
Important Point:संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने 1977 में 29 नवंबर को प्रत्येक वर्ष फिलीस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

Q2. हाल ही में 11 वां राष्ट्रीय अंग दान दिवस कब मनाया गया है ?
A.26 नवंबर
B.28 नवंबर
C.29 नवंबर
D.27 नवंबर
Ans:27 नवंबर
विवरण:National Organ Donation Day: पिछले 10 वर्षों से प्रत्येक वर्ष 27 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय अंग दान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य अंग दान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और मृतक दाताओं द्वारा स्वास्थ्य और मानव जाति के लिए किए गए निस्वार्थ योगदान को मानवता में हमारे विश्वास को पुनः बनाए रखना है। इस वर्ष 2020 में 11 वां राष्ट्रीय अंग दान दिवस मनाया गया। यह दिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत नेशनल ऑर्गन & टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (NOTTO) द्वारा आयोजित किया जाता है। नेशनल ऑर्गन & टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (NOTTO) मुख्यालय: नई दिल्ली.

Q3. " Indian Icon - A Cult called Royal Enfield " पुस्तक लांच हुई है यह पुस्तक किसने लिखी है ?
A.हरी खेमका
B.अमृत राज
C.विकास खन्ना
D.प्रियंका चोपड़ा
Ans:अमृत राज
विवरण:non

Q4. हाल ही में 33वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता किसने की है ?
A.राजनाथ सिंह ने
B.नरेंद्र मोदी ने
C.पियूष गोयल ने
D.इनमे से कोई नहीं
Ans:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
विवरण:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई परियोजनाओं, शिकायतों और कार्यक्रमों की समीक्षा करने के लिए 33वीं PRAGATI बैठक की अध्यक्षता की। PRAGATI का पूरा नाम "Pro-Active Governance and Timely Implementation"(सक्रिय शासन संचालन और समयबद्ध क्रियान्वdयन) है, जो आईसीटी आधारित बहु-मॉडल प्लेrटफॉर्म है। दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित कुल 1.41 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की समीक्षा की गई। इनमें ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दादरा और नागर हवेली शामिल थे।

Q5. हाल ही में UBS ने वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है ?
A.6.2 प्रतिशत
B.-10.5 प्रतिशत
C.10 प्रतिशत
D.इनमे से कोई नहीं
Ans:- नेगेटिव 10.5 प्रतिशत
विवरण:यूबीएस ने अपनी ग्लोबल इकनोमिक और मार्केट आउटलुक 2021-2022 रिपोर्ट में वित्त वर्ष-21 में भारत की वास्तविक जीडीपी 10.5% नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। हालाँकि UBS को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर उभरकर 10% की दर से ग्रोथ करेगी। इसके अलावा यूबीएस ने वित्त वर्ष-23 में भारत की जीडीपी को 6.2 प्रतिशत तक स्थिर रहने का अनुमान जताया है।

Q6. हाल ही में कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने किस शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 का नाम दिया है ?
A.Lockdown
B.Corona
C.Quarantine
D.इनमे से कोई नहीं
Ans:Quarantine
विवरण:कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'quarantine’ शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 का नाम दिया। यह शब्द इस वर्ष कैम्ब्रिज डिक्शनरी में सबसे अधिक खोजे गए शब्दों में से एक था।

Q7. हाल ही में भारतीय सेना ने गुजरात और राजस्थान में कौनसाअभियान शुरू किया है ?
A.साइकिल अभियान
B.हेल्थ अभियान
C.कोरोना अभियान
D.इनमे से कोई नहीं
Ans:साइकिल अभियान
विवरण:भारतीय सेना के कोणार्क कोर्प्स ने 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों के स्वर्ण जयंती विजय उत्सव के उपलक्ष्य में गुजरात और राजस्थान में 1971 किलोमीटर साइकिल चालन अभियान शुरू किया है। 1971 किलोमीटर 'स्वर्णिम विजय वर्ष साइक्लोथॉन' गुजरात और राजस्थान दोनों राज्यों के विभिन्न आर्मी फॉर्मेशन में से प्रत्येक के 20 प्रतिभागियों की रिले टीमों में शामिल हो गया है।

Q8. हाल ही में नरेंद्र सिंह तोमर ने कितने राज्यों में हनी FPO कार्यक्रम का शुभारंभ किया है ?
A.5
B.6
C.10
D.8
Ans:5
विवरण:केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शहद उत्पादन के लिए पांच राज्यों में हनी फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन (FPO) प्रोग्राम का उद्घाटन किया। हनी एफपीओ कार्यक्रम का उद्देश्य मधुमक्खी पालन उद्योग के मुद्दों का समाधान करना है और देश में शहद उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे किसान की आय बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। इन 5 एफपीओ को नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) द्वारा स्थापित किया जाएगा। इनकी स्थापना की जाएगी पूर्वी चंपारण (बिहार) मुरैना (मध्य प्रदेश) भरतपुर (राजस्थान) मथुरा (उत्तर प्रदेश) सुंदरबन (पश्चिम बंगाल) NAFED के अध्यक्ष: बिजेन्द्र सिंह NAFED स्थापित: 2 अक्टूबर 1958 NAFED मुख्यालय: नई दिल्ली

Q9. हाल ही में कौन सबसे तेज 22,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी बने है?
A.रोहित शर्मा
B.विराट कोहली
C.स्टीव स्मिथ
D.इनमे से कोई नहीं
Ans:कप्तान विराट कोहली
विवरण:भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने खेल में एक और नया रिकॉर्ड बनाया। वे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर 22,000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपनी 462 वीं पारी में इस मुकाम को हासिल किया, जिसके लिए तेंदुलकर ने 493 पारी खेली थी। उनके बाद ब्रायन लारा (511 पारी) और रिकी पोंटिंग (514 पारी) हैं। सभी फोर्मट्स में 50 से अधिक की औसत के साथ एकमात्र बल्लेबाज, कोहली ने टेस्ट में 7240 रन, वनडे में 12834 रन और T20 में 2794 रन बनाए है।

Q10. अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( NSA ) कौन बने है ?
A.जो बाडेन
B.कमला हैरिस
C.रस्किन बॉन्ड
D.एंटोनी ब्लिंकेन
Ans:कमला हैरिस
विवरण:Subscribe CET Exam Study YouTube Channel Daily Current Affairs And GK/GS

1 टिप्पणी: